आपके जानिब.....

आपके जानिब...आप सभी को अपनी रचनाओं के माध्यम से जोड़ने का एक सार्थक प्रयास हैं, जहाँ हर एक रचना में आप अपने आपको जुड़ा हुआ पायेंगे.. गीत ,गज़ल, व्यंग, हास्य आदि से जीवन के उन सभी पहलुओं को छुने की एक कोशिश हैं जो हम-आप कहीं पीछे छोड़ आयें हैं और कारण केवल एक हैं ---व्यस्तता

ताजगी, गहराई, विविधता, भावनाओं की इमानदारी और जिंदगी में नए भावों की तलाश हैं आपके जानिब..

Sunday, June 20, 2010

ग़लतफ़हमी

दिल्ली की एक बस में हुई घटना से प्रेरित,वैसे तो ऐसी घटनाओं से प्रेरणा नहीं मिलती हैं केवल मन में रोष उत्पन होता हैं किन्तु शायद पहली बार इस वाकये को देखकर सभी यात्री हँस पड़े थे और मैंने उसे एक कविता का हास्य कविता का रूप दे दिया...

इक रोज कर रहा था, मैं बस में सफ़र,
अपनी ही धुन में था, न कोई थी खबर,
पर इस बेखबर ‘’अन्जान’’ को, कोई ताड़ रहा था,
शायद वो चुपके चुपके मुझे, निहार रहा था,
दिया जो मैंने ध्यान तो, बात समझ में आई,
आगे की सीट पर बैठी, इक हसीना नज़र आई,
जो देख देख कर मुझे, मुस्कुरा रहीं थी,
तिरछी निगाहों के तीर, मुझ पर चला रहीं थी,
पल भर में मैं भी उसकी ओर,खिंचता चला गया,
मगर उसके एक ही थप्पड़ ने, मुझे होश में ला दिया,
थोडा संभल के बोला मैं, बता क्या मेरी हैं खता,
किस बात की आपने दी मुझे, इतनी बड़ी सजा,
कसूर तो है आपका, जो मुझे देख रहीं थीं,
तिरछी निगाहों के तीर, मुझपे फेंक रहीं थीं,
अरे! अब तो इस रहस्य से, जरा पर्दा तो हटा,
वो बोली बड़े प्यार से भेंगी हूँ मैं, क्या तुझे नहीं पता,
मैनें कहा मोहतरमा, मैं तो कुछ और ही समझ रहा था,
माफ़ कीजेयेगा बहनजी, मैं बड़ी ग़लतफ़हमी मे था.

1 comment:

  1. ये घटना कब घटी थी आपके साथ..मुझे तो बताया ही नहीं
    आपके गाल पे रसीद हुए..कोमल हाथों का राज सुनाया ही नहीं
    उस सुन्दर चेहरे और और उन धोखेबाज आँखों का हाल बताया ही नहीं
    बस में हुई इस मासूम घटना से अब तक पर्दा उठाया ही नहीं

    कविता अच्छी है :)

    ReplyDelete